कितना होगा नीट 2017 का कट-ऑफ मार्क्स?



सीबीएसई ने  मई को देश भर में सफलतापूर्वक नीट 2017 की परीक्षा करवायी. परीक्षा देने के बाद, छात्रों का ध्यान अब नीट २०१७ के कट-ऑफ मार्क्स पर है. कितना होगा नीट 2017 का कट-ऑफ मार्क्स? इसके बारे में हम नीचे चर्चा करेंगे.


यह पहला मौका था जब देश भर में नीट का आयोजन इस पैमाने पर हुआ. चाहे मेडिकल कॉलेज हो या डेंटल कॉलेज, सरकारी कॉलेज हो या फिर प्राइवेट, मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए नीट परीक्षा देना अनिवार्य है. इस वजह से नीट 2017 का कद और बढ़ जाता है. इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करके छात्र अपने डॉक्टर बनने के सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं. नीट में 180 प्रश्न पूछे जाते हैं. हर सही जवाब पर ४ अंक मिलते हैं, वहीँ हर गलत जवाब पर 1 अंक कटते हैं. 

कैसा था नीट 2017 का प्रश्न पत्र

अगर पिछले वर्ष से तुलना करें तो इस साल का प्रश्न पत्र थोड़ा कठिन था. फिजिक्स में कैलकुलेशन पर आधारित प्रश्न ज्यादा थे और इसलिए छात्रों को प्रश्न हल करने में ज्यादा समय लगा. केमिस्ट्री और बायोलॉजी के प्रश्न भी थोड़े कठिन थे. कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि इस बार का प्रश्न पत्र पिछले साल के मुकाबले में थोड़ा कठिन था.   

कितना होगा नीट 2017 का कट-ऑफ मार्क्स 

बीते वर्षों के आधार पर व इस वर्ष के प्रश्न पत्र को देखते हुए, उम्मीद ये की जा रही है की इस साल नीट की कट-ऑफ मार्क्स सामान्य कोटि के छात्रों के लिए 430 से 450 तक हो सकती है. जिन छात्रों के नंबर कट-ऑफ मार्क्स से ज्यादा आयेंगे, उन्हें कोउंसेल्लिंग के लिए बुलाया जायेगा. नीट 2018 के परिणाम घोषित होने के बाद, राज्य भी अपने-अपने कट-ऑफ मार्क्स घोषित करेंगे. पिछले वर्ष की तुलना में इस साल कट-ऑफ मार्क्स के कम होने की उम्मीद है. सीबीएसई जून के दूसरे हफ्ते में नीट 2017 के परिणाम घोषित कर सकती है.

Comments

Subscribe our YouTube Channel

Popular posts from this blog

नीट के फायदे और नुकसान

बिहार के मेडिकल कॉलेजों में मौजूद एमबीबीएस की सीटें